Breaking News

Breaking News

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 राजस्थान वनपाल और वनरक्षक भर्ती 2300 पद

 Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 राजस्थान वनपाल और वनरक्षक भर्ती 2300 पद:

 Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022, Rajasthan Forest Guard bharti 2022, RSMSSB Forest Guard and Forest Recruitment 2022, RSMSSB Forest Guard Bharti 2022, Rajasthan Forest Guard Department’s Forest Guard Forester Recruitment 2022 राजस्थान राज्य में फ़ॉरेस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट 2022 के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा वनपाल वनरक्षक सीधी भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा. राजस्थान फ़ॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए पहले नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था, अब इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन वापस जारी किया जायेगा.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को संशोधित वेतन आयोग पदो की संख्या में वृदि के लिए अभ्यर्थना भेज दी गयी है, जिसके लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जनवरी 2022 के अंत तक राजस्थान वनपाल और वनरक्षक भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा. राजस्थान फ़ॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों की योग्यता, आयु सीमा, एप्लीकेशन फ़ीस व अन्य सभी जानकारी नीचे दी गयी है.

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022  राजस्थान वनपाल और वनरक्षक भर्ती 2300 पद

राजस्थान फ़ॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जायेगा. राजस्थान फ़ॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए पहले नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था, जिसके अंतर्गत 1124 पदों को भरने के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया था. राजस्थान सरकार के द्वारा ईडब्ल्यूएस वर्ग की अधिकतम आयु सीमा में छूट के कारण जिन भर्तियो के लिए परीक्षा आयोजित नही की गयी थी, उन सभी परीक्षाओ के लिए आवेदन फिर से मांगे गये थे, जिनमे अब सिर्फ फ़ॉरेस्ट गार्ड के आवेदन शुरू होना बाकि है.

राजस्थान फ़ॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन नवम्बर के अंत तक शुरू होने की सम्भावना थी. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को 2300 पदों को भरने के लिए अभ्यर्थना भेजी गयी है, हालाँकि अभी तक यह स्पष्ट नही है की नोटिफिकेशन कितने पदों के लिए आयोजित होगा. इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होते ही हम इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को यहाँ अपडेट कर देंगे.

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 Age Limit

राजस्थान फ़ॉरेस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट 2022 के अंतर्गत वनपाल के पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गयी है. इसके आलावा वनरक्षक के पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धारित की गयी है. इस भर्ती के लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2022 को आधार मानकर की जाएगी. इसके आलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जायेगी.

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 Application Fees

राजस्थान फ़ॉरेस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा. इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क की सम्पूर्ण जानकारी नीचे विस्तार से दी गयी है-

  • सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क : 450 रु./-
  • एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए : 250 रु./-

Rajasthan Forest Guard Recruitment 202 Education Qualifications

राजस्थान फ़ॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे जायेंगे, जिनमे वनपाल वनरक्षक भर्ती के लिए आवेदन मांगे जायेंगे. वनपाल और वनरक्षक दोनों पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गयी है.वनपाल के पद के लिए 12वीं कक्षा उतीर्ण होना आवश्यक है इसके अतिरिक्त वनरक्षक के पद के लिए 10वीं कक्षा उतीर्ण होना आवश्यक है.

How to Apply Rajasthan Forest Guard Online Application Form

Rajasthan Forest Guard Vacancy Apply Online: राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 का रिओपन नोटिफिकेशन 2300 के लिए इसी महीने के अंत तक जारी हो सकता है. इसके बाद अभ्यर्थी राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर पाएंगे. लेकिन जिन अभ्यर्थियों ने पहले से आवेदन कर दिया है, उन्हें वापस आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी. राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस हम नीचे बता रहे हैं।

  1. सबसे पहले अभ्यर्थियों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  2. इसके बाद Recruitment के लिंक पर क्लिक करना है।
  3. अब इसमें राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के सामने Apply Online के लिंक पर क्लिक करना है।
  4. अब अपनी SSO ID को लॉग इन करना है और recruitment-portal में जाना है।
  5. अब राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए Online Application Form को भरना है।
  6. आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है और अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  7. आवेदन फॉर्म भरने के अंत में इसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले।

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 Selection Process

राजस्थान फ़ॉरेस्ट गार्ड रिक्रूटमेंट 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी. सबसे पहले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस लिखित परीक्षा में पास होने वाले योग्य उम्मीदवारों को मेडिकल और फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा और इसके बाद में मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, इसके बाद में योग्य उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जायेगा और अंत में फ़ाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 Important links

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 Online Form Start DateComing Soon
Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 Online Form End DateComing Soon
Official New Notification Coming Soon
Official Old Notification
Apply Online
Official Website

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 Faq

Ques.- Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होंगे?

Ans- राजस्थान वनपाल वनरक्षक भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन जनवरी 2022 के अंत तक शुरू किये जायेंगे.

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2022 राजस्थान वनपाल और वनरक्षक भर्ती 2300 पद Reviewed by Sport Articles on जनवरी 26, 2022 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Sport Articles All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.