Breaking News

Breaking News

Post Office 6 Superhit Schemes : पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में मिलता है 16% ब्याज़, देखे इन योजनाओं की सूची

 Post Office 6 Superhit Schemes : पोस्ट ऑफिस में मिलेगा 16% ब्याज़  ! कई कोरोना संकट में निवेश करने के लिए चिंतित हैं ! बहुत से लोग सोच रहे हैं कि किस योजना में निवेश ( Investment ) करना है ! लॉकडाउन अक्सर आपको निवेश के बारे में चिंता करने का कारण बनता है ! हम सोच रहे हैं कि किस योजना में निवेश करना है, कुछ लोग बैंक में निवेश करना पसंद करते हैं ! लेकिन एक पोस्ट ऑफिस ( Post Office )  में निवेश करना भी अधिक फायदेमंद है ! आपको पोस्ट में अपने निवेश पर भारी रिटर्न मिलता है ! डाक घर ( India Post ) में कम समय में निवेश की गई राशि अच्छा रिटर्न देती है ! पोस्ट में लगभग 6 प्रकार की बचत योजनाएं ( Saving Scheme ) हैं ! इन योजनाओं में से कई धारा 80 सी के तहत कर से मुक्त हैं !

Post Office 6 Superhit Schemes


राष्ट्रीय बचत पत्र (National Saving Certificate)

यह पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की एक बहुत प्रसिद्ध योजना है ! नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) स्कीम दिसंबर में खत्म होने वाली तिमाही के लिए 6.8 फीसदी ब्याज कमा रही है ! डाकघर ( India Post ) की इस योजना के तहत आप Rs.100 का निवेश कर सकते हैं ! साथ ही, 100 रुपये के बाद, इस योजना ( Post Office NSC ) में निवेश की कोई सीमा नहीं है ! पहली बार निवेशक प्रति वर्ष 6.8 प्रतिशत ब्याज अर्जित कर रहा है ! योजना (  Post Office NSC ) में पांच साल के लिए निवेश ( Investment ) किया जा सकता है !


राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System)

एनपीएस ( Post Office NPS )एक रिटायरमेंट प्लान है ! इसे केंद्र सरकार ने शुरू किया है ! आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट उपलब्ध है ! डाक घर ( India Post ) की इस योजना में 6 विभिन्न फंडों में निवेश करने की सुविधा भी है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) NPS में निवेश की कोई सीमा नहीं है ! आप इस सरकारी योजना में 500 रुपये का निवेश ( Investment ) भी कर सकते हैं ! इस योजना ( Post Office National Pension System ) के तहत, कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त राशि मिलती है !


सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana )

लड़कियों की शिक्षा के लिए छोटी बचत और उनके विवाह के प्रावधान को प्रोत्साहित करने के लिए दिसंबर 2014 में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Account ) शुरू की ! घटती जन्म दर पर चिंता के बीच लड़कियों के उत्थान के लिए शुरू की गई डाक घर ( India Post ) सुकन्या योजना का भी उपभोक्ताओं ने भरपूर लाभ उठाया ! केंद्र सरकार ने इस योजना में और संशोधन किया है और नियमों में कुछ बदलाव किए हैं ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) ने इस योजना के तहत ब्याज दर घटाकर 7.6 प्रतिशत कर दी है ! इस योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश ( Investment ) किया जा सकता है ! स्कीम में सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है !


किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)

छोटे निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में यह एक बेहतरीन विकल्प है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) बचत योजना में अब 6.9 प्रतिशत की ब्याज दर है ! डाक घर ( India Post ) की  इस योजना में निवेश करने से आपको बेहतर रिटर्न मिलता है ! लेकिन यह योजना ( Post Office Kisan Vikas Patra ) कर छूट प्रदान नहीं करती है ! योजना में पहले परिपक्वता अवधि 113 महीने थी ! अब इसे बढ़ाकर 124 महीने कर दिया गया है ! किसान विकास पत्र ( Post Office Kisan Vikas Patra ) में न्यूनतम 1000 रुपये जमा करने होंगे ! साथ ही, अधिकतम निवेश ( Investment ) की कोई सीमा नहीं है !


15 वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता (Public Provident Fund)

आप रु 500 में पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में पीपीएफ खाता ( Post Office PPF Account ) खोल सकते हैं ! इसमें से 7.1 प्रतिशत ब्याज जमा राशि पर दिया जाता है ! खाताधारकों को अपने खाते में 500 रुपये और अधिकतम 50 लाख रुपये जमा करने होंगे ! साथ ही अकाउंट की सीमा 15 साल के लिए है ! हम डाक घर ( India Post ) में संयुक्त खाते भी खोल सकते हैं ! इस योजना ( Post Office PPF Account ) में आपको नामांकन की सुविधा भी मिलती है ! यह एक वित्तीय वर्ष में आपके एक लाख रुपये के निवेश ( Investment ) पर आपको अच्छा रिटर्न देता है !


डाकघर सावधि जमा (एफडी)

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट ( Post Office Fix Deposit ) में आप निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त निवेश कर सकते हैं ! इस पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम में एक से पांच साल के लिए निवेश करने की सुविधा है !  पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में आप निश्चित रिटर्न और ब्याज का लाभ उठा सकते हैं ! डाक घर ( India Post )  टर्म डिपॉजिट (एफडी) खातों में चार विकल्प दिए जाते हैं ! एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल, इस योजना में निवेश ( Investment ) किया जा सकता है ! इस योजना ( Post Office Fix Deposit ) के तहत आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर राहत प्राप्त कर सकते हैं !

Post Office 6 Superhit Schemes : पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में मिलता है 16% ब्याज़, देखे इन योजनाओं की सूची Reviewed by Sport Articles on जनवरी 21, 2022 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Sport Articles All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.