Breaking News

Breaking News

IPL 2022: इस साल आईपीएल होगा और भी दमदार, फिर दस टीमें लेंगी हिस्सा, देखें लिस्ट

 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) कें 15वें सीजन में दस टीमें भाग लेंगी. ऐसा पहली बार नहीं होगा जब आईपीएल के एक सीजन में 10 टीमें खेलने जा रही हैं. इससे पहले 2011 में भी 10 टीमों ने भाग लिया था. उस सीजन पुणे वॉरियर्स और कोच्चि टस्कर्स केरला ने अपना आईपीएल डेब्यू किया था.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) कें 15वें सीजन में दस टीमें भाग लेंगी. दुबई में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) एवं बोली लगाने वाली वाली फर्मों के अधिकारियों की मौजूदगी में पूरी नीलामी प्रक्रिया संपन्न हुई. नई टीमों खरीदने की रेस में अडानी ग्रुप, टोरेंट फार्मा, ऑरोबिंदो फार्मा, आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया, जिंदल स्टील, रॉनी स्क्रूवाला जैसे समूह शामिल थे. लेकिन अंतिम बाजी आरपी- संजीव गोयनका ग्रुप और सीवीसी कैपिटल के हाथ लगी.

ऐसा पहली बार नहीं होगा जब आईपीएल के एक सीजन में 10 टीमें खेलने जा रही हैं. इससे पहले 2011 में भी 10 टीमों ने भाग लिया था. उस सीजन पुणे वॉरियर्स और कोच्चि टस्कर्स केरला ने अपना आईपीएल डेब्यू किया था. इसके बाद 2012 के सीजन से पहले कोच्चि टस्कर्स को हटा दिया गया था, जिसके चलते आईपीएल के 2012 और 2013 सीजन में 9 टीमों ने हिस्सा लिया. फिर 2014 के सीजन से आईपीएल 8 टीमों के फॉर्मेट में खेला जा रहा है. 


आईपीएल 2022 में भाग लेने वाली टीमें -

1. मुंबई इंडियंस (MI): पांच बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली यह इकलौती टीम है. 2020 के सीजन में मुंबई ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को हराकर अपना पांचवां आईपीएल खिताब जीता था. हालांकि, पहले दो आईपीएल में मुंबई लीग स्टेज से बाहर हो गई थी. फिर मुंबई इंडियंस ने पहली बार 2010 में अपनी छाप छोड़ी, जब सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में मुंबई उपविजेता बनी. 2013 के सीजन के दौरान रिकी पोंटिंग की जगह रोहित शर्मा ने टीम की कमान संभाली. उस साल रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पहली बार खिताब जीतकर सचिन तेंदुलकर को यादगार विदाई दी. 

2. दिल्ली कैपिटल्स (DC): दिल्ली कैपिटल्स 2008 से आईपीएल का हिस्सा है, लेकिन उसका प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा है. 2012 के आईपीएल में दिल्ली ने लीग स्टेज में टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई और तीसरे स्थान पर रही. लेकिन 2011, 2013, 2014 और 2018 टीम अंतिम स्थान पर रही. दिसंबर 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स (DD) का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स  कर दिया गया. नाम में बदलाव से दिल्ली की किस्मत भी बदली. इसके बाद लगातार तीन सीजन में दिल्ली प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही है.

3. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) : कोलकाता आइपीएल की सफल टीमों में से एक है. हालांकि पहले तीन सीजन में टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. इसके बाद गौतम गंभीर को कप्तान बनाने से टीम की किस्मत बदल गई. गंभीर ने 2012 और 2014 में टीम को आईपीएल का खिताब जिताया. 2014 के बाद से कोलकाता चार बार प्लेऑफ में पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत पाई है.

4. राजस्थान रॉयल्स (RR): शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने 2008 में आईपीएल के पहले सीजन का खिताब जीतकर क्रिकेट बिरादरी को चौंका दिया था. उस साल फाइनल में राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को मात दी थी. लेकिन 2008 के बाद से राजस्थान का प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा है और वह सिर्फ तीन बार प्लेऑफ तक पहुंचने में कामयाब रही. स्पॉट फिक्सिंग के चलते राजस्थान रॉयल्स को 2016 और 2017 सीजन के लिए प्रतिबंध झेलना पड़ा था. आईपीएल 2021 के सीजन में टीम लीग स्टेज में सातवें स्थान पर रही. 

5. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB): आईपीएल की लोकप्रिय टीमों में शुमार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने अब तक एक भी खिताब नहीं जीता है. कुल मिलाकर यह टीम तीन बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है. टीम में कोहली, डिविलियर्स जैसे बड़े नामों के बावजूद 2017 और 2019 के सीजन में निचले स्थान पर रही. हालांकि 2020 और 2021 के सीजन में टीम ने प्लेऑफ का सफर तय तो किया, लेकिन वह ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं हुई. 

6. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH): सनराइजर्स की टीम 2013 से आईपीएल का हिस्सा है. यह टीम अब तक दो आईपीएल फाइनल तक पहुंची है और एक बार चैम्पियन बनी. टीम ने 2016 से 2020 तक हर सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है. डेविड वॉर्नर और भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार टीम की सफलता के सूत्रधार रहे हैं, लेकिन आईपीएल 2021 में दोनों खिलाड़ी फ्लॉप रहे.

7. पंजाब किंग्स (PBKS): आईपीएल में पंजाब किंग्स का प्रदर्शन उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा है. पंजाब की टीम शानदार शुरुआत करते हुए पहले सीजन में प्लेऑफ तक पहुंची, लेकिन उसके बाद टीम का ग्राफ गिरता गया. 2014 में पंजाब की टीम ट्रॉफी जीतने के करीब आ गई, लेकिन फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया. 2014 के बाद से सात सीजन हो गए, लेकिन कप्तान के साथ ही टीम और कोचिंग स्टाफ में निरंतर बदलाव के बावजूद वह प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी है. 

8. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK): यह आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम है. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने चार बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा किया है. इसके अलावा वह पांच बार आईपीएल की उपविजेता भी रही. चेन्नई के लिए पिछला सत्र काफी खराब रहा था और वह पहली बार आईपीएल के प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थी. लेकिन इस सीजन धोनी ब्रिगेड ने जबर्दस्त वापसी करते हुए खिताब जीता.

9. लखनऊ: आरपी- संजीव गोयनका ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपए की बोली लगाकर लखनऊ की फ्रेंचाइजी खरीदी है. इससे पहले संजीव गोयनका दो साल के लिए पुणे फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (RPS) के मालिक रह चुके हैं. लखनऊ में ही इकाना स्टेडियम मौजूद है, जिसकी क्षमता लगभग 70,000 है.

10. अहमदाबाद: सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने 5625 करोड़ रुपए की बोली लगाकर अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी खरीदी है. अहमदाबाद को शुरुआत से नई टीम की लिस्ट में आगे बताया जा रहा था. क्योंकि यहां दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मौजूद है. मोटेरा में स्थित इस नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता एक लाख से अधिक है. 

...ऐसा रहेगा फॉर्मेट 

10 टीमों के भाग लेने के चलते आईपीएल के आगामी सीजन में 2011 वाला फॉर्मट वापस लौट आया है. आईपीएल 2022 में दस टीमों के बीच कुल 74 मैच होंगे, जिसमें प्रत्येक टीम 7 घरेलू और 7 मैच बाहरी मैच खेलेगी. आईपीएल 2011 के सीजन में भी कुल 74 मुकाबलों का आयोजन हुआ था और सभी टीमों ने 14-14 लीग मुकाबले खेले थे.

IPL 2022: इस साल आईपीएल होगा और भी दमदार, फिर दस टीमें लेंगी हिस्सा, देखें लिस्ट Reviewed by Sport Articles on जनवरी 21, 2022 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Sport Articles All Right Reseved |

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.